Monday 29 January 2018

पीरियड्स के दौरान रखे इन बातों ध्यान, नहीं करे ये 9 काम



पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। जानिए क्या है ये बातें –

1. हेवी वर्क- पीरियड्स के दौरान बॉडी में काफी कमजोरी आ जाती है। ऐसे में हेवी वर्क करने से पेट और कमर दर्द की प्रॉब्लम बढ़ सकती है।

2. उपवास रखना- पीरियड्स के दौरान बॉडी को विटामिन और मिनरल्स की काफी जरुरत होती है। अगर ऐसे में उपवास रखते हैं तो सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है।

3. पर्याप्त नींद न लेना- पीरियड्स के दौरान कम से कम 8 घंटे की नींद न लेने से बॉडी रिलैक्स नहीं हो पाती है। ऐसे में सिरदर्द और बॉडी पेन जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं।
4. हाइजीन न रहना- पीरियड्स के दौरान बॉडी को हाइजीन न रखने से कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। सैनेटरी नैपकिन को हर 3 या 4 घंटे में न बदलने से बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।
5. फ़ास्ट फ़ूड रखना- पीरियड्स के दौरान सैंडविच, बर्गर, पिज़्ज़ा या चिप्स जैसे फ़ास्ट फ़ूड खाने से बॉडी को जरुरी विटामिन और मिनरल्स नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में बॉडी में कमजोरी आने लगती है।
6. फिज़िकल रिलेशन- पीरियड्स के समय फिज़िकल रिलेशन बनाने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में दर्द भी बढ़ सकता हैं।
7. ज्यादा एक्सरसाइज- पीरियड्स के दौरान ज्यादा हेवी एक्सरसाइज या योग करने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। ऐसे में पेट दर्द और हेवी ब्लीडिंग होने लगती है। इसलिए बहुत हल्की एक्सरसाइज करें।
8. केमिकल प्रोडक्ट्स का यूज़- पीरियड्स के दौरान प्राइवेट पार्ट को वॉश करने के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स का यूज़ करने से दर्द इंफेक्शन का ख़तरा बढ़ सकता है।
9. ज्यादा कॉफी पीना- पीरियड्स के दौरान ज्यादा कॉफी पीने से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती हैं। इससे पेट दर्द की प्रॉब्लम और बढ़ जाती है।

No comments:

Post a Comment